Friday, November 24, 2017

अब कंप्यूटर और टैबलेट से भी बुक कर सकेंगे Uber कैब


कैब सर्विस Uber ने अपना वेब बेस्ड वर्जन प्लेटफॉर्म लॉन्च कर दिया है। इसका मतलब ये है अब आप मोबाइल फोन ही नहीं बल्कि अपने कंप्यूटर और टैबलेट से भी Uber कैब सर्विस ले सकते हैं। कंपनी ने इसको m.uber.com नाम से जारी किया है जहां पर जाकर आप लोकेशन और एड्रेस के आधार पर कैब बुक कर सकते हैं। ऐसे में अब आपके पास किसी वजह से स्मार्टफोन नहीं है तो भी कैब बुक करने के लिए परेशान होने की जरुरत नहीं पड़ेगी। उबर के इस नए वर्जन से अब आप कंप्यूटर और टैबलेट से भी आसानी से उबर राइड बुक कर सकते हैं। उबर ने भारत में इस वेबसाइट का लाइट वर्जन उपलब्ध कराया है जो काफी फास्ट काम करता है।

तीन और नए फीचर
उबर ने अपने वेब पोर्टल इसके अलावा 3 और नए फीचर जारी किए हैं जिनमें ऑफलाइन सर्च, रिक्वेस्ट फॉर गेस्ट और कॉल टू राइड शामिल है। ऑफलाइन सर्च फीचर उन राइडर्स के लिए है जो मोबाइल एप का यूज लिमिटेड नेटवर्क एरिया के लिए करते हैं। यूजर्स को इस फीचर से अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए नेट कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

रिक्वेस्ट फॉर गेस्ट
उबर का दूसरा नया फीचर ‘रिक्वेस्ट फॉर गेस्ट’ है। इस फीचर के जरिए आप किसी के लिए भी उबर कैब बुक कर सकते हैं। इस फीचर को यूज करने के लिए आपको सबसे पहले ‘Where to?’ पर टैप करना होगा और पिकअप लोकेशन सलेक्ट करनी होगी। इसके बाद आपको ट्रिप की जानकारी SMS के जरिए अपने मोबाइल फोन पर मिल जाएगी। इस जानकारी में ETA, कार टाइप और ड्राइवर की जानकारी मौजूद रहेगी। इस बारे में उबर के वाइस प्रेसिडेंट डैनियल ग्राफ ने कहा है कि फिलहाल इन फीचर्स को केवल पुणे में शुरू किया गया है और जल्द ही इन्हें देश के अन्य शहरों में भी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

मिलेगा बेहतर एक्सपीरियंस
इस वेब सर्विस के बारे में डैनियल ग्राफ का कहना है कि इसके पीछे हमारा मकसद उन लोगों तक इसे पहुंचाना है जो उबर एप एक्सेस नहीं कर पाते और दूसरा ये कि जो हमारे मौजूदा कस्टमर्स हैं उन्हें बेहतर एक्सपीरिएंस दिया जा सके।

No comments:

Post a Comment